Features of Java in hindi | पूरी जानकारी | types of java programs in hindi

features of Java in hindi
java ki VISHESHTA

दोस्तों JAVA के बारे में हमने काफी कुछ सुना है लेकिन हमे confusion होता है इसीलिए आज हम जानेंगे features of Java in hindi के बारे में और java की पूरी जानकारी लेंगे तो आइये शुरू करते है |

features of Java in hindi
What is java full information in Hindi

Java क्या है ? (What is java full information in hindi)

 

Java एक Object Oriented Programing Language है जिसे High Lavel language भी कहा जाता है कयोंकि इसे मानव द्वारा आसानी से पढा लिखा जाता है । Java एक Multiple platform disturbuted programing language है।

 

java का उपयोग कहाँ होता है? (Where is the use of java)

 

JAVA का उपयोग Consol applications, Goi application, Web applications ,Mobile applications devlopment mobile devlopment ,Game devlopment या PC या embared system बनाने के लिए किया जाता है ।इसके अलावा इस language का इस्तेमाल लगभग सभी devices के लिए software या app dual के लिए भी किया जाता है।

Java दूसरे programming language कि तुलना में सरल बेहतर सुरक्षित और तेज programming language है। इनका प्रयोग present कि तुलना में computers में ही नहीं बल्कि mobile phones tablets and other electronic devices like T. V washing machine आदि में भी किया जाता है।

आज कल online banking, online shopping, online form ये सभी Java कि मदद से ही संभव हो पाया है। वर्तमान में लगभग सभी mobile companies Java को support करते है।

Google. ने Java को linux के साथ जोडते हुए mobile devices के लिए android का नाम Open source operating system develop किया गया है।

जो कि आज के समय बहुत मशहूर हो चुका है, और लगभग सभी बडी कंपनियां android platform के लिए mobile devices ,tablets ,smart watch आदि develop करते है।

 

JAVA का उपयोग website में कैसे किया जाता है?

Java language web applications की मदद से blog website और साथ ही mobile application बहुत आसानी से बनाया जाता है | आज की समय में जितनी भी web pages है, वो Java script पर चलते है।

Android devices के लिए बहुत सारे ऐसे application बनाए गए है , जो कि Java में लिखा हो, ये application android के software development kid यानि SDK का उपयोग करके बनाया गया है। और दोस्तों अब हम जानते है Java के इतिहास के बारे मे

History of java in hindi ( java का इतिहास)

Java का इतिहास James Gosling और इनके साथी Sun Microsystem  से शुरू होता है अर्थात इन्होने ने JAVA को सन 1947 में develop किया था | यह एक computer based programming language है |

James Gosling को Java का प्रमुख developer माना जाता है। इस language को बनने के पीछे उनका एक ही सिंधात था

  • language को एक ही बार लिखा जाना इसका अर्थ है Write once Run anywhere और इसका उपयोग हर क्षत्र किया जाएगा ।सबसे पहले James Gosling ने OAK नमक programming language विकसित किया फिर बाद में 1995 में OAK से name बदलकर JAVA रखा |
  • JAVA के टीम के सदस्यों को Green Team भी कहा जाता है। इनहोने एक language को devlop करने के लिए प्रोजेक्ट को शुरु किया था जो कि digital device के लिए applications devlop करने में मदद करता है।
  • मुखयत Java को consumer electronic devices जैसे कि T,.V, setup Box PCR software बनाने मे devlope किया गया था । लेकिन ये internet programming language के लिए best programming language बन गया।
  • James Gosling ने इस program का नाम सबसे पहले “green talk” रखा था। जिसके बाद इसे बदलकर oak रखा गया। ये नाम पहले से ही oak technologies के द्वारा registered था। इसलिए फिर नाम को बदलकर Java रखना पड़ा |

Java का सबसे महत्वपूर्ण feature है कि Java platform independent होता है। इसका मतलब है कि Java programming language किसी विशेष hardware and operating system के लिए नहीं बनाया गया है, इसलिए Java पर बनाए गए program किसी भी system पर run किए जा सकते हैं।

 

database क्या है ? पूरी जानकारी 

JAVA से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी

Java का ये unique feature आज भी Java को सबसे popular language बनाता है। Java का पहला version JDK 1.0 23 January 1996 में release किया गया था। उसके बाद कई सारे version develop और release किए गए। हाल ही में Java का latest version  आया है |

  • latest version Java SE 8 को 18 mar 2014 में release किया गया था। Java SE 8 एक object oriented language है। जो किसी C तथा  c++language पर based है। परन्तु Java को पहले के अपेक्षा थोडा और आसान तथा  improve किया गया है। जिससे programming features के error को कम किया जा सके |
  • Java shorts Courts कि file जिसका exentection. Java होता है, उनको compiler कि मदद से bit court formate में generate किया जाता है, और फिर Java interpreted उसको execute करता है।
  • Complied Java court सभी computer पर Java virtual machine jvm कि मदद से run होता है ।
  • Jvm एक virtual machine है जो कि run time environment उपलब्ध कराता है। जहाँ पर Java program को run कराया जाता है।
  • सारे computers Java program को run कराता है, उन सब में पहले से ही jvm installed रहता है।

इसलिए Java का source code सभी ,computers कि platform पर चलता है। और दोस्तों अब जानते हैं ,कि Java कितने प्रकार के है |

 

Artificial Intelligence क्या है ? पूरी जानकारी

 

types of java programs in hindi ( java के प्रकार )

Java सच में बहुत  बड़ी program language है। इसलिए Sun Microsystem में इसे कई हिस्सों में विभाजित किया है, ताकि जो भी programmer जिस categories से जुड़ी software develop करना चाहते हैं, उन्हें केवल उसी categories से संबंधित Java के बारे जानने कि जरुरत हो ।

Java के तीन प्रकार होते है —

  1. Java Micro Edition (J2ME)
  2. Java Standard Edition (J2SE)
  3. Java Enterprise Edition (J2EE )

और अब दोस्तों जानते है आइये जानते है features of Java in hindi के बारे में

features of Java in hindi (java की प्रमुख विशेषता )

features of Java in hindi
features of Java in hindi
  1. Object OrientedJava एक शुद्ध object oriented language (OOPs )है। अर्थात इसमे procedures का उपयोग नहीं किया जाता ,बल्कि यह objects पर आधारित languageहै। Java oops के concept को follow करता है, जो software development and maintainance के काम को सरल बनाता है।
  2. Platform independentयह हर किसी platform में run हो सकती है जैसे android ,windows ,Linux, mac Java में लिखे गए programsकिसी भी operating system में run किये जा सकते है।जैसे अगर Java का program windows os में लिखा है तो उसे हम Linux os में भी आसानी से run कर पाऐगें।
  3. Secure Java का एक और feature यह है कि ये एक सुरक्षित है कयोंकि Java program Java run time environment में run होता है ।Machine code generator करने से पहले program jvm पर कुछ tests run कर के error को delete करती है। Java language virus free होती है जिससे program सुरक्षित रहते है।
features of Java in hindi
Java in hindi
  1. Simple languagejava एक आसान language है कयोंकि इसमें c++ की तरह syntax होते हैं जो कि आसानी से सिखा जा सकता है। लेकिन c++ कि तरह इसमे operator overloading and header file का प्रयोग नही होता । जिसके माध्यम  java को  सिखना और भी ज्यादा आसान होता है।
  2. PortableJava is a portable language है कयोंकि Java कि source codeको computer कि मदद से byte code हर किसी systemमें run हो जाता है। इसलिए इसे आसानी से प्राप्त किया जाता है।
  3. Robustइसका मतलब है मजबूत Java में बनाया हुआ कोई भी program अलग अलग environment में बिना crash हुए काम कर सकते हैं ।Javaमें जो errors आता है उन्हें आसानी से solve किया जाता है। इनहीं सभी कारणों से Java को robust language है।
  4. Distributedयह एक distributed language है जिसका मतलब है कि Java program internet में run करने के लिए बनाए गए है। Java में हम distributed applications बना सकते हैं। ये वो application होते हैं जो अलग अलग network पर distribute होकर रहते हैं लेकिन साथ मिलकर task perform करते हैं Java में HTTP and ftp protocol का उपयोग किया जाता है। जिससे आसानी से internet में डाटा को access किया जाता है।
  5. Multi threadedये एक multi threaded language है जिसका मतलब है कि Java में बड़े बड़े program को छोटे sub program में divide किया जाता है और इनही subprogram को execute किया जाता है। इसी तरह ,Java एक साथ कई task पुरा कर सकता है। feature का इस्तेमाल multimedia and websites application में किया जाता है ।दोस्तों Java एक simple and secure language है। जो कि आज के दिन में 3 billon devices में इस्तेमाल किया जा रहा है। आशा है कि आपको ये विडियो जरूर समझ आया होगा कि java क्या है ,और इसके feature से जुड़ी सभी जरुरी जानकारीया मिल गई होगी

 

निष्कर्ष

दोस्तों इस पुरे पोस्ट में हमने java से सम्बंधित सारी कानकारी ली जैसे

  • java kya hai
  • types of java in hindi
  • Where is the use of java in hindi
  • features of Java in hindi

उम्मीद है दोस्तों java से सम्बंधित सारी जानकारी आपको मिल गयी होगी और अगर कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर सकते है हम उत्तर अवश्य देंगे  | हमारी मकसद है आपको  सही और सटीक ज्ञान देना ताकि आपनी ज्ञान स्तर और थोडा बढे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here